- Advertisement -
HomeUncategorized'पेंशन कॉर्नर': CISF ने सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए इन-हाउस ऐप लॉन्च किया

‘पेंशन कॉर्नर’: CISF ने सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए इन-हाउस ऐप लॉन्च किया

- Advertisement -
- Advertisement -

अपने इन-हाउस मोबाइल ऐप ‘पेंशन कॉर्नर’ के माध्यम से, CISF शुक्रवार से, अपने सभी सेवानिवृत्त कर्मियों के संपर्क में रहेगा ताकि उनकी जरूरतों को पूरा किया जा सके।



अपने इन-हाउस मोबाइल ऐप ‘पेंशन कॉर्नर’ के माध्यम से, CISF शुक्रवार से, अपने सभी सेवानिवृत्त कर्मियों के संपर्क में रहेगा ताकि उनकी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

इस नई डिजिटल पहल की मदद से, पेंशनभोगी देश भर में फैले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) इकाइयों से जुड़ जाएंगे, और निकटतम इकाई में महत्वपूर्ण अवसरों पर, एसएमएस पर निमंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

इनबिल्ट शिकायत निवारण तंत्र के अलावा, सभी महत्वपूर्ण परिपत्र जैसे नौकरी के अवसर और पेंशनभोगियों से संबंधित लाभ भी इस एंड्रॉइड ऐप का उपयोग करके प्राप्त किए जा सकते हैं।



डिजिटल प्लेटफॉर्म निस्संदेह ऐसे कर्मियों के आत्मसम्मान को बढ़ाता है और बढ़ाता है, जिन्होंने देश के दूरस्थ स्थान पर भी देश की संपत्ति की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित किया है, लेकिन साथ ही उनका मनोबल भी बढ़ाएगा और उन्हें एक समय पर सहायता प्रदान करेगा CISF ने कहा कि इसकी देखभाल करने की जरूरत है।

पेंशनरों के संपर्क में आने और उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए ऐप बनाकर CISF के महानिदेशक राजेश रंजन के मार्गदर्शन में शुक्रवार को नई पहल शुरू की गई, जो on वन-स्टॉप सॉल्यूशन ’की पेशकश करेगी।

CISF ने कहा कि पेंशनरों को अपने डेटा तक पहुंचने के लिए सुविधा के साथ ‘पेंशनर्स कॉर्नर’ वेब और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफार्मों में उपलब्ध होगा, CISF ने कहा- 1.60 लाख से अधिक मजबूत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जो सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। देश भर में लगभग 60 हवाई अड्डे, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC), विभिन्न सरकारी भवन और कई और रणनीतिक स्थान हैं।



यह भी पढ़ें :बंगाल कॉलेज में कार्टून चरित्र के बाद पुलिस केस दर्ज Shinchan सबसे ऊपर है बीएससी ऑनर्स: रिपोर्ट

एक बयान में, CISF ने कहा कि वह हमेशा अपने सेवानिवृत्त कर्मियों को संगठन का “निंदक” मानता है।

अप्रत्याशित कोविद -19 स्थिति से निपटने और अपने कार्यालयों में कार्यों की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, CISF ने हाल ही में वेब एप्लिकेशन “e-Karyalay” लॉन्च किया था, जो पारंपरिक फ़ाइल आंदोलन को डिजिटल रूप से दोहराता है।



विभिन्न सुरक्षा-संबंधी चिंताओं को संभालने और मौजूदा मानकों के साथ तालमेल बिठाने के लिए, इसने डिजिटल हस्ताक्षर सुविधा को अपनाया है। इस एप्लिकेशन को CISF क्लाउड में होस्ट किया गया है ताकि डेटा की सुरक्षा के लिए सभी सुरक्षा इंतजाम किए जा सकें।

इसके अलावा, ई-करालय की घड़ी सेवाओं को बनाए रखने के लिए एक डेटा रिकवरी साइट भी स्थापित की गई है।

देश भर में फैले CISF प्रतिष्ठानों के साथ, एक पूरी तरह से पेपरलेस कार्यालय तक की यात्रा आसान नहीं थी, लेकिन CISF ने बल में प्रचलित पांच दशक पुरानी प्रणाली को बदलने की बड़ी चुनौती को उठाया। कार्यालयों के बीच फाइलों की आवाजाही को फाइलों के डिजिटल आंदोलन से बदल दिया गया है और इसके लिए कार्यालय में भौतिक उपस्थिति के रूप में फाइल प्रसंस्करण में देरी को भी कम किया गया है।



यह उन अधिकारियों के लिए एक वरदान साबित हुआ है जिनके पास कई कार्यालयों का प्रभार है, जो पहले फाइलों पर हस्ताक्षर करने के लिए एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय की यात्रा करते थे। सीआईएस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर राष्ट्रीय स्तर पर भी, फाइलों की आवाजाही के लिए कर्मियों की लगातार आवाजाही, सर्विस बुक्स और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों पर अंकुश लगाया, जिससे टीए / डीए खर्च में भारी बचत हुई।

सीआईएसएफ ने कहा कि सीआईएसएफ द्वारा “ग्रीन इनिशिएटिव” से सरकारी धन की लगभग 1 करोड़ रुपये की बड़ी बचत हुई है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments