- Advertisement -
HomeUncategorizedचेतावनी: पैन-आधार लिंक नहीं किया? 10 हजार जुर्माना लगाया जा सकता है!

चेतावनी: पैन-आधार लिंक नहीं किया? 10 हजार जुर्माना लगाया जा सकता है!

- Advertisement -
- Advertisement -

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 है। हाल ही में, सरकार ने एक डेटा साझा किया है कि देश भर में 18 करोड़ पैन कार्ड धारक हैं, जो आधार से लिंक नहीं हैं। पैन-आधार लिंक को लिंक करना अनिवार्य है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो पैन कार्ड अवैध हो जाएगा।



कर विभाग ने पहले ही घोषणा कर दी है कि यदि आपने नियत तारीख तक दोनों को लिंक नहीं किया है, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा। लेकिन अब आपकी मुश्किल दोगुनी हो सकती है। विभाग की एक अधिसूचना जारी करके, यह कहा गया है कि यदि लिंकिंग का काम 31 मार्च 2021 तक पूरा नहीं होता है, तो आप आयकर अधिनियम के तहत गंभीर परिणामों के तहत 10,000 रुपये के जुर्माने का भी सामना कर सकते हैं।



पैन काम नहीं करेगा: कर विभाग के अनुसार, अगर कोई 31 मार्च, 2021 के बाद निष्क्रिय या रद्द किए गए पैन का उपयोग करता पाया जाता है, तो उस पर आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। 13 फरवरी को जारी अधिसूचना में, कर विभाग ने कहा था कि 31 मार्च तक यदि करदाता पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं करते हैं, तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :EPFO ने 2.39 लाख आधार, 5.26 लाख बैंक खातों को अपने ग्राहकों के UAN में कोविद पेन्डेमिक के बावजूद अपडेट किया

अगर पैन रद्द हो जाता है: पैन कार्ड रद्द होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप बैंकिंग लेनदेन का संचालन नहीं कर पाएंगे, संपत्ति खरीद या बेच नहीं पाएंगे, शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर पाएंगे। यानी पैन होने के बावजूद आप उन कैम्स को नहीं कर पाएंगे, जहां पैन की जरूरत है।



PAN-Aadhaar Linking Data: पैन और आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि को कई बार बढ़ाया गया है। वर्तमान में, यह समय सीमा 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दी गई है। इसके बाद, इसे विस्तारित करने की गुंजाइश बहुत कम है।

माय गॉव इंडिया के ट्विटर पेज के अनुसार, 32.71 करोड़ से अधिक पैन कार्ड धारकों ने अब तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक किया है। ट्वीट के अनुसार, 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन कार्ड वितरित किए गए हैं। हालांकि, 18 करोड़ पैन को 12 अंकों वाले आधार से जोड़ा जाना बाकी है।



कब जुर्माना लगाया जाएगा

करदाताओं की सुविधा के लिए, कर विभाग ने पैन के बजाय 12-अंकीय आधार संख्या का उपयोग करने की अनुमति दी थी, लेकिन ऐसा करते समय आपको बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि भले ही आपने गलत आधार संख्या दे दी हो, 10,000 रुपये का जुर्माना। भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। इन कारणों के कारण, जुर्माना भी लगाया जा सकता है।



यदि आप पैन के एवज में गलत आधार नंबर देते हैं:

यदि आप किसी विशेष लेन-देन में पैन या आधार संख्या प्रदान करने में विफल रहते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा।
सिर्फ आधार नंबर देना ही काफी नहीं है, आपको बायोमेट्रिक पहचान भी प्रमाणित करनी होगी और अगर यह विफल रहता है तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा।
पैन-आधार लिंक को लिंक करना अनिवार्य है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो पैन कार्ड अवैध हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments