PM Kisan : नए सिरे से कराएं रजिस्ट्रेशन, मिलेंगे 6000 रुपये

0
1243

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार की सबसे सफल योजनाओं में एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसी भी वक्त जुड़ा जा सकता है। अगर किसी किसान ने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना के लिए नहीं कराया है, तो अभी भी करा सकता है। इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को साल में 6000 रुपये दिया जाता है। यह पैसा 3 बार में दिया जाता है। इस प्रकार हर चार महीने में 2000 रुपये किसानों के बैंक खाते में भेज दिया जाता है। इसलिए अगर अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तुरंत करा लें। अगर इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है और पैसा नहीं मिलना शुरू नहीं हुआ है, तो उसे भी चेक कर सकते हैं। और इस दौरान जो भी कमी मिले उसे सही कर सकते हैं, जिससे जल्द ही पैसा मिलना शुरू हो जाए।



इन दिक्कतों की वजह से नहीं मिल पा रहा है पैसा

काफी किसान ऐसे हैं, जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन तो पीएम किसान योजना के लिए करा लिया है, लेकिन कुछ कॉलम अधूरे हैं। ऐसे किसानों को रजिस्ट्रेशन के बाद भी पैसा नहीं पा रहा है। अगर आपको भी रजिस्ट्रेशन के बाद पैसा नहीं मिल रहा है तो आप तुरंत चेक करें। आमतौर पर पीएम किसान के रजिस्टर में दर्ज आपके नाम और आधार कार्ड में दर्ज नाम में अंतर की समस्या सामने आ रही है। इसके अलावा आधार नंबर की कमी भी है बड़ी समस्या है। जैसे ही आप अपना नाम चेक करेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि समस्या क्या है। इसे आप ऑनलाइन दूर भी कर सकते हैं। जैसे ही आप इस दिक्कत को दूर करेंगे, आपको पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। आइये जानते हैं कि इसके लिए क्या करना होगा।

सबसे पहले आप नीचे दिए लिंक को क्लिक करें-

https://pmkisan.gov.in/

इसके बाद आगे बताए कदमों के अनुसार काम करें –

पीएम किसान में दर्ज नाम को कैसे सही करें

पीएम किसान में दर्ज नाम को कैसे सही करें

-जैसे ही आप ऊपर बताए लिंक को क्लिक करेंगे, तो पीएम किसान की वेबसाइट खुल जाएगी।



-अब यहां पर फार्मर कार्नर काा टैब क्लिक करें

-यहां ड्रॉप डाउन लिस्ट से आपको ‘आधार फेलियर रिकॉर्ड’ पर क्लिक करना होगा

यह भी पढ़ें : बंद पड़े EPF खाते से कैसे निकलेगा पैसा? जानिए क्या है EPFO का 7 साल का नियम

-अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपने आधार नंबर के साथ दिए गए कैप्चा कोड को डालना होगा। इसके बाद क्लिक करें

-यहां पर आपको एडिट का विकल्प दिखेगा

-यहां पर आप आधार कार्ड में दर्ज नाम के अनुसार अपना नाम पीएम किसान के रिकॉर्ड में सुधार सकते हैं

पीएम किसान ऐप से भी ले सकते हैं मदद

पीएम किसान ऐप से भी ले सकते हैं मदद

अगर आपको लगता है कि यह काम आप वेबसाइट के माध्यम नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस काम को पीएम किसान सम्मान निधि ऐप से भी कर सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को एनआईसी ने तैयार किया है। इस एप के जरिए पीएम किसान योजना से जुड़ी लगभग सभी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इस ऐप के जरिए आप पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण भी करा सकते हैं। इसके अलावा यह भी देख सकते हैं कि सरकार ने आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा भेजा की नहीं।