- Advertisement -
HomeUncategorizedराज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान की रैंकिंग जारी, टॉप पर आंध्र प्रदेश

राज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान की रैंकिंग जारी, टॉप पर आंध्र प्रदेश

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज राज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान 2019 की रैंकिंग यानी ईज ऑफ डूइंग में राज्यों की रैंकिंग जारी की। इससे पहले ये रैकिंग साल 2018 में जारी की गई थी। इस रैकिंग में उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टॉप में रखा जाता है, जहां पर कारोबार करने में आसानी होती है। पीयूष गोयल के मुताबिक देश में कारोबारी माहौल को सुगम करने के लिए सरकार ये रैंकिंग जारी करती है।



केंद्र सरकार की ओर से जारी इस रैकिंग में पहला स्थान आंध्र प्रदेश को मिला है। वहीं तेलंगाना को पीछे छोड़ते हुए उत्तर प्रदेश ने दूसरे नंबर पर जगह बना ली है, जबकि तेलंगाना ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इस रैकिंग से साफ है कि यूपी सरकार ने व्यापार में सुधार की दिशा में तेजी से काम किया है।

यह भी पढ़ें : बुरी खबर: बंद हुआ ये पेमेंट बैंक, RBI ने खत्म किया बैंकिंग कंपनी का दर्जा, ट्रांजैक्शन से बचें

rank

पीयूष गोयल ने कहा कि हम सभी ये मानते हैं कि एक ओर सहयोग और एक ओर कंपटीशन से हम आगे बढ़ेंगे। जिससे 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाया जा सके। राज्यों की व्यवसायिक सुधार कार्य योजना हमारे राज्यों के विश्वास का प्रतिबिंब है। वे लोगों की समृद्धि के लिए बेहतर काम कर सकते हैं। रैंकिंग इस प्रयास को दर्शाती है कि विभिन्न राज्य अपने सिस्टम और प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।



रैकिंग जारी करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कुछ राज्यों ने एक्शन प्लान को एक साथ रखने और सुधार सुनिश्चित करने के लिए असाधारण ऊर्जा दिखाई है। साथ ही राज्यों ने व्यापार सुधार कार्य योजना के पीछे की सच्ची भावना को अपनाया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चाहते हैं कि सभी कोविड-19 जैसी आपदा के वक्त को अवसर में बदलें। इस वजह से आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मजबूत और विशिष्ट सुधार वाली घोषणाएं की गई हैं। ऐसे में सभी राज्यों को सुधारों की गति में तेजी लानी चाहिए।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments